घुग्घुस: नागरिकों ने कंपनी के प्रदूषण मानकों पर उठाए सवाल..!

28

घुग्घुस: नागरिकों ने कंपनी के प्रदूषण मानकों पर उठाए सवाल

जनसुनवाई में प्रदूषण नियंत्रण पर स्थानीय नागरिकों की आवाज़ उठी


चंद्रपुर/महाराष्ट्र

दि. 07 अक्टूबर 2024

रिपोर्ट –  अनुप यादव, मुख्य संवाददाता ग्लोबल महाराष्ट्र न्यूज नेटवर्क

पुरी खबर :– चंद्रपुर जिले के घुग्घुस शहर में स्थित लॉयड्स मेटल एंड एनर्जी लिमिटेड (LMEL) की जनसुनवाई 30 अगस्त को हुई, जिसमें स्थानीय नागरिकों, सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस जनसुनवाई में मुख्य रूप से कंपनी के प्रदूषण के मुद्दे और उसके मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव पर चर्चा की गई।

कंपनी की पृष्ठभूमि:

LMEL मध्य भारत में डायरेक्ट रिड्यूस्ड आयरन (स्पॉन्ज आयरन) के उत्पादन में एक प्रमुख नाम है। 1995 में स्थापित, यह कंपनी अब 270,000 टन प्रति वर्ष की क्षमता के साथ कार्य कर रही है। कंपनी के पास एक 30 मेगावाट बिजली संयंत्र और अन्य सुविधाएं हैं, लेकिन हाल के वर्षों में इसके द्वारा उत्पन्न प्रदूषण के स्तर पर चिंता जताई जा रही है।

जनसुनवाई का मुख्य मुद्दा:

जनसुनवाई में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों और स्थानीय प्रशासन की उपस्थिति में नागरिकों ने कंपनी पर आरोप लगाया कि वह प्रदूषण के मानकों का पालन नहीं कर रही है। कई स्थानीय निवासियों ने बताया कि कंपनी के कारण स्वास्थ्य समस्याएं जैसे दमा, आंखों में जलन, और अन्य गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

सामाजिक संगठनों का सुझाव:

कुछ माह पूर्व, एक सामाजिक संगठन के प्रतिनिधि ने कंपनी को शहर से 10 किलोमीटर दूर स्थानांतरित करने का प्रस्ताव रखा था, ताकि स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सके।

निष्कर्ष:

इस जनसुनवाई ने स्पष्ट कर दिया कि कंपनी के प्रदूषण के मुद्दे को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। स्थानीय नागरिकों की स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता और कंपनी की जवाबदेही सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है। आगे की कार्रवाई और समाधान की दिशा में ठोस कदम उठाने की उम्मीद की जा रही है।