नागपुर हिवाली अधिवेशन में उठेगा भद्रावती के तिरवंजा अवैध मुरुम खनन मामला.?

170
नागपुर हिवाली अधिवेशन में उठेगा भद्रावती के तिरवंजा अवैध मुरुम खनन मामला.?

राष्ट्रीय समाज पक्ष महादेव जानकर अवैध खनन मामले पर गंभीर.

अवैध मुरुम खनन माफियाओं पर मोका लगाए

चंद्रपुर/महाराष्ट्र
दि. 02 डिसेंबर 2023
रिपोर्ट :- अनुप यादव, ग्लोबल महाराष्ट्र न्यूज नेटवर्क

पुरी खबर:- बीते कुछ  वर्षों से चल रहे भद्रावती तहसील अंतर्गत मोकासा तिरवंजा व चक तिरवंजा में हो रहे अवैध मुरुम उत्खनन का मामला अब तुल पकड रहा जिसमें आज राष्ट्रीय समाज पक्ष के विदर्भ महासचिव संजय कन्नावार ने पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार को निवेदन दिया जिसमें मांग की गई  की इस पुरे तिरवंजा मोकासा व चक तिरवंजा मे हुए अवैध मुरुम उत्खनन मे शामिल माफियाओं और उनका वर्षों  से सहयोग कर रहे अधिकारियों पर कार्रवाई कर माफियाओं पर मोका की धारा लगाई जाय.

बतादे पिछले माह हि चंद्रपुर जिले में यह मामला उजागर होने के बाद अवैध खनन माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है आज यह खनन माफिया अपने आपको बचाने के लिए हाथ पैर मार रहे हैं. और अधिकारी लिपापोती कार्यवाही में लगे हुए हैं पर राष्ट्रीय समाज पक्ष की ओर  से निवेदन दिए जाने के बाद यह मामला थमता दिखाई नहीं पड़ रहा है. क्योंकि आने वाले कुछ दिनों बाद नागपुर में हिवाली अधिवेशन है. राष्ट्रीय समाज पक्ष की ओर से चंद्रपुर जिले में बड़े पैमाने में हुए अवैध मुरुम उत्खनन का मुद्दा उछाला जा सकता है.


देखें पुरा विडियो 👇👇👇


क्षमता से अधिक हजारो ब्रास मुरुम उत्खनन

  •    जानकारी के अनुसार चंद्रपुर जिले के भद्रावती तालुक में चक तिरवंजा व तिरवंजा मोकासा में बड़े पैमाने पर मुरुम खनन किया गया है। क्षमता से अधिक मुरुम की खुदाई से बड़े-बड़े तालाबों की स्थिति निर्मित हो गई है। पूरे क्षेत्र की निजी एवं वन विभाग की सीमा में लगभग हजारों की संख्या में मुरुम का अवैध खनन किया गया है। मुरुम तस्करों ने सरकारी नियमों को ठेंगा दिखाते हुए जेसीबी और पोकलेन का इस्तेमाल कर अवैध रूप से मुरूम का खनन किया। इतने बड़े पैमाने पर खनन से राज्य सरकार के राजस्व का तो नुकसान हुआ ही, इस अवैध खनन से पर्यावरण और जंगली जानवरों को भी नुकसान हो रहा है.

 

मोजमाप में लिपापोती कार्यवाही?

  • अभी कुछ दिन पहले भी इसी जगह से दो ट्रक मुरुमा पकड़ा गया था. अधिकारियों ने उन पर त्वरित कार्रवाई कर हाथ खड़े कर दिये थे. खननकर्ताओं और तहसीलदारों द्वारा साधारण माप या उचित जांच भी नहीं करायी गयी थी. पूरे इलाके की मापी होनी चाहिए .दोषी अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए, पूरे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए उच्च स्तरीय अधिकारियों की एक समिति नियुक्त की जाए और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए क्योंकि वे मुरूम के अवैध खनन के खिलाफ संगठित तरीके से काम कर रहे हैं. ऐसी मांग राष्ट्रीय समाज पक्ष की ओर से की जा रही है.

दि. 01 डिसेंबर को पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार को निवेदन के माध्यम से अवैध मुरुम खनन मामले में शामिल माफियाओं और सहयोग अधिकारीयों पर कार्यवाही की मांग की सुधीर मुनगंटीवार ने मामले को हाथों हाथ लिया और जांच कर कार्रवाई का आश्वासन भी दिया है. इस अवसर पर राष्ट्रीय समाज पक्ष के विदर्भ  संजय कन्नावार, विदर्भ वाहतुक महामंत्री अनुप यादव, जिलाध्यक्ष रमाकांत यादव आदि मौजूद थे श.